सर्दियों में बिमारियों से कैसे बचे टॉप 10 टिप्स

0
215
Thand me badaye rogon se ladane ki shamata
Thand me badaye rogon se ladane ki shamata

Hello दोस्तों सुवागत है आपका आपकी Allhindionline साइट पर तो आज का Topic बहुत ही Interested होने वाला है आज के इस Article में आपको बताऊंगा की सर्दियों की शुरूआत होते ही लोगों को खांसी-जुकाम होने लगता है। कुछ लोग ऐसे भी है जिनको इसका असर जल्दी होता है अगर आपको हमेशा गले में खराश, सदी-जुकाम Allergies या पल-पल में रोग होते हैं तो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है। बीमारियों से लड़ने के लिए इसका मज़बूत होना जरूरी है, खासतौर पर ठंड में। अपने आहार में कुछ खाद्य पदार्थ शामिल करके स्वस्थ रह सकते हैं। Sardiyon Me Bimariyon Se Kaise bache,

अदरक में Anti-inflammatory गुण

सर्दियों में अदरक सेहत के लिए अच्छी मानी गई है। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जो रोगों से लड़ने में सहायता करती है। इसमें मौजूद Anti-inflammatory गुण मांसपेशियों के दर्द को दूर करते हैं। इसे कई तरह से आहार में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा एक चम्मच कूटी हुई अदरक को एक कप हल्के गर्म पानी में डालें। इसे ढककर तीन मिनट तक उबालें। फिर छानकर पिएं। इसे रोज़ाना पी सकते हैं।

आहार में लें लहसुन

सुबह खाली पेट या भोजन में लहसुन खाए। लहसुन की तीन-चार कलियां कूटकर Paste बनाएं। इसमें शहद मिलाकर सुबह या शाम सेवन करें। इसे चटनी या तड़के के रूप में भी रोजाना खा सकते हैं।

 गुणकारी हल्दी

एक गिलास गर्म दूध में कम से कम आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर और शक्कर मिलाकर रात को सोने से एक घंटा पहले पिएं। इससे रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और सर्दी से राहत मिलेगी ताजी कच्ची हल्दी भी इस्तेमाल कर संकते हैं। एक छोटा चम्मच ताज़ी पिसी हुई हल्दी और शहद मिलाकर Paste बनाएं हफ्ते में दो बार इसे खाएं।

तिल और Essential Oil

संक्रमण से प्रभावित त्वचा पर नीलगिरी तेल की 4-5 बूंदें लगाएं। कुछ लोगों की त्वचा संवेदनशील होती है इसलिए तेल लगाने से पहले इसमें कुछ बूंदे पानी की मिलाकर लगा सकते हैं। सर्दी-जुकाम होने पर गर्म पानी में तेल की कुछ बूंदें डालकर भाप ले सकते हैं। तिल और तिल से बनी गजक लड्डू आदि भी खाएं। तिल के तेल से रोज़ाना जोड़ों और
शरीर की मालिश करें।

इन्हें आहार में करें शामिल

मैथी पालक बधुआ साग हरी मिर्च आदि हरी पत्तेदार सब्जियों का अधिक से अधिक सेवन करें  सहजन, चुकंदर मशरूम खाएं मशरूम का आम सब्ज़ियों की तरह या उनके साथ सेवन कर सकते हैं। इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं। जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। लेकिन इंसे अच्छी तरह से धोकर और उबालकर ही खाएं।

फल-सब्ज़ियों में Vitamin C

Vitamin C शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है। ऐसे फल खाएं जिनमें पर्याप्त मात्रा में Vitamin C हो जैसे मौसम्बी, संतरा, नींबू, आंवला, कीवी, शिमला मिर्च आदि। इसके अलावा सीताफल में अधिक मात्रा में Vitamin A Vitamin C आयरन Potassium Magnesium और कॉपर जैसे पोषक तत्व होते हैं। रोज़ाना इसका सेवन करें।

मुनक्का शहद

ठंड में मुनक्का और शहद का सेवन करने की सलाह दी जाती है। पीनी में भीगा हुआ एक मुनक्के को एक छोटे चम्मच शहद के साथ सुबह और शाम सेवन करें। इसके अलावा सूखे मेवे भी रोजाना खा सकते हैं।

नोट : रक्तचाप, मधुमेह हड्डी आदि के रोगी उपरोक्त सलाहों पर अमल से पहले डॉक्टरी परामर्श जरूर लें।

Hello दोस्तों आज की Post आपको कैसी लगी में उम्मीद करता हूँ की आपको ये Post बहुत पसंद आई होगी तो मिलते है Next पोस्ट मैं अगर को सवाल जबाव हो तो दोस्तों Comment करके बताइये !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here