Benefits of Dry Fruits In Hindi 

0
52
Benefits of Dry Fruits In Hindi 

Benefits of Dry Fruits In Hindi आज हम जानेंगे ड्राई फ्रूट्स के स्वास्थ लाभ के बारे में और ड्राई फ्रूट्स हमें क्यों खाना चाहिए। जब भी बात Body Banane Ka Tarika फिट और स्वस्थ रहने और दिमाग की शक्ति को बढ़ाने की आती हैं तो चाहें वो Doctor हो जिम ट्रेनर हो या कोई भी सामान्य व्यक्ति वह हमेशा Dry Fruits खाने की सलाह देते हैं।

अगर ड्राई फ्रूट्स ठीक से और अपर्याप्त मात्रा में लिया जाए तो Dry Fruits का सेवन हमारे हेल्थ पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है। यह ड्राई फ्रूट्स हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में हमारी मदद करते हैं और हमें बहुत सारी बीमारियों से भी बचाते हैं।

आप अपने रोज के आहार में अपने नाश्ते से पहले और शाम को Dry Fruits का सेवन कर सकते हैं। हमारे आहार में सूखे मेवों का बहुत सारे स्वास्थ संबंधी लाभ हैं क्योंकि इसमें विटामिन, प्रोटीन, फाइबर और खनिज भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं।

Dry Fruits कब खाना चाहिए 

Dry Fruits 1

अगर आप सोच रहे हैं कि ड्राई फ्रूट्स खाने का सबसे अच्छा समय कौन सा है तो इसका सही उत्तर सुबह की शुरुआत है। अगर आप चाहते हैं की ड्राई फ्रूट्स का का आपको भरपूर फ़ायदा मिले तो इसके लिए आपको सुबह इनका सेवन करने से पहले ड्राई फ्रूट्स को रात भर भिगो कर रहने दें और सुबह इसका सेवन करें।

ड्राई फ्रूट्स के फायदे

वैसे तो ड्राई फ्रूट्स के अनगिनत कई सारे फ़ायदे हैं पर यहाँ हम आपको कुछ विशेष फायदों के बारे में बताने वाले हैं तो चलिए जानते हैं।

1. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है 

सूखे मेवे और नट्स में बहुत सारे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं। इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह ड्राई फ्रूट्स शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और विभिन्न बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करता हैं।

अखरोट और बादाम जैसे सूखे मवों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट हमारी प्रतिरक्षा को बढ़ाते हैं, जो आपके बॉडी को बनाने और बीमारीयो से मुक्त बनाये रखने में मदद करता हैं।

2. कैंसर रोगी के लिए फायदेमंद 

रात को भीगे हुए बादाम सुबह खाने से कैंसर से लड़ने में मदद मिलता है और अगर आप छोटी उम्र से ऐसा कर रहे हैं तो आप लंबे समय तक तक कैंसर जैसी बीमारयों से बच सकते हैं। स्तन कैंसर से पीड़ित लोगों को बादाम और काजू खाने के लिए कहा जाता है क्योंकि यह इसे कम करने में मदद करता है।

पिस्ता और अन्य नट्स ट्यूमर को बढ़ने से रोकते हैं, खासकर फेफड़ों और प्रोस्टेट में। खुबानी, अखरोट और नट्स भी शरीर में कैंसर पैदा करने वाली सेल्स के विकास को रोकने में मदद करते हैं।

3. वजन कम करने में मदद  

फ़ूड एक्सपर्ट की सलाह लोगों के लिए यह भी हैं की अगर कोई अपना वजन को घटाना चाहता हैं तो उन्हें ड्राई फ्रूट्स नट का सेवन अवश्य ही करना चाहिए। सूखे मेवे जब उचित मात्रा में और सही तरीके से सेवन किया जाए तो यह वजन कम करने में मदद कर सकता है। इनमें से अधिकांश ड्राई फ्रूट्स में चीनी, कार्बोहाइड्रेट में कम मात्रा में पाए जाते हैं।यह तेजी से चयापचय के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं।

4. कब्ज़ में राहत

कब्ज का प्राकृतिक रूप से इलाज करने और मल त्याग को बेहतर करने के लिए आपको अपने आहार में ड्राई फ्रूट्स को जरूर शामिल करना चाहिए। कुछ सूखे मेवे जैसे अंजीर, अंजीर, पिस्ता और खजूर फाइबर से भरपूर होते हैं। इसके सेवन से आपको कब्ज़ समस्या से राहत मिलेगा।

5. स्वस्थ दिल के लिए फायदेमंद 

दिल की सेहत के लिए ड्राई फ्रूट्स के बहुत सारे फायदे हैं। किशमिश और खजूर शरीर में बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं जिससे स्वस्थ रक्तचाप बना रहता है।  विटामिन ई से भरपूर बादाम शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर में अचानक वृद्धि को रोकता है।

यदि आप अपने आहार में नट्स और ड्राई फ्रूट्स को शामिल करते हैं तो हृदय रोग, स्ट्रोक और दिल के दौरे का खतरा काफी हद तक कम कर सकते हो।

6. हड्डियों के लिए फायदेमंद 

ड्राई फ्रूट्स नियमित सेवन हड्डियों के लिए भी फायदेमंद होता है।  सूखे प्लम हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं और हड्डियों के निर्माण में मदद करते हैं। कुछ सूखे मेवे हड्डियों के घनत्व में भी सुधार करते हैं जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं और उन्हें बार-बार टूटने से बचाती हैं।

7. अवसाद और चिंता को रोकें 

कुछ ड्राई फ्रूट्स में बीटा कैरोटीन समृद्ध मात्रा में पाए जाते हैं। बीटा कैरोटीन एक एंटीऑक्सिडेंट है जो किसी के शरीर को अवसाद और चिंता से लड़ने मदद करता है। यह एंटीऑक्सीडेंट याददाश्त में सुधार के लिए भी जाना जाता है और अंजीर एवं सूखे प्लम में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है।

8. त्वचा को स्वस्थ रखता है 

ड्राई फ्रूट अपने आहार में शामिल करने से हमारी त्वचा पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। त्वचा के लिए सूखे मेवे खाने के कुछ लाभ हैं। ये त्वचा को उम्र बढ़ने से रोकते हैं एवं यह त्वचा को एक अलग चमक प्रदान करते हैं।

किशमिश और खजूर जैसे सूखे मेवों में विभिन्न तेल और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। नट्स और ड्राई फ्रूट्स खाने से संपूर्ण त्वचा लाभ मिलने के अलावा स्वास्थ्य पर भी  सकारात्मक प्रभाव पड़ता हैं।

तो यह थे कुछ हैं ड्राई फ्रूट्स खाने के फायदे आपकी कोशिश यही होना चाहिए  भी अपने आहार में सूखे मेंवे और नट्स को सेवन जरूर करें। पर्याप्त मात्रा में ड्राई फ्रूट्स खाने से कई प्रकार के बीमारी से बचा जा सकता हैं यह स्वास्थ के लिए फायदेमंद होता हैं।

निष्कर्ष 

तो इस तरह आज आपने जाना Benefits of Dry Fruits In Hindi, ड्राई फ्रूट्स खाने के फायदे आशा करते हैं आपको यह पसंद आया होगा आपको यह कैसा लगा नीचे कमेंट में जरूर बताये।

साथ ही आप Benefits of Dry Fruits In Hindi, ड्राई फ्रूट्स खाने के फायदे को अपने दोस्तों और सोशल मीडिया में भी शेयर जरूर करें। आप हमारे Social Media अकॉउंट Facebook या इंस्टाग्राम को Like या Follow भी कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here