12th के बाद थानेदार कैसे बने SI की तैयारी कैसे करे ?

0
33
12th के बाद थानेदार कैसे बने SI की तैयारी कैसे करे
12th के बाद थानेदार कैसे बने SI की तैयारी कैसे करे

सबसे पहले हम आपको एक बात बता दें कि 12th के बाद मैं हम थानेदार नहीं बन सकते एवं हमें अपने ग्रेजुएशन कंप्लीट करनी होती है उसके बाद हमें SI का फॉर्म भरना होगा तब प्रमोशन मिलने के बाद हम थानेदार बन सकते हैं।

आज हम आपको बताएँगे की कैसे हम 12th के बाद थानेदार बन सकते हैं हमें 12th के बाद क्या करना पड़ेगा जिससे हम थानेदार बन सके सब जानकारी आपको इस लेख में बताऊंगा तो चलिये सुरू करते हैं।

यहाँ भी पड़े ⇔ Collage List में अपना नाम कैसे देखे ?

SI का फुल फॉर्म क्या है ?

एसआई (SI) का पूरा नाम सब इंस्पेक्टर होता है जिसको हिंदी में सहायक निरीक्षक कहते हैं पुलिस लाइन में Sub Inspector की पोस्ट काफी अहम और जिम्मेदारी वाली पोस्ट होती है।

सब इंस्पेक्टर की ही कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल और पुलिस चौकियों को एक तरह से लीड करता है एसआई यानी कि सब इस्पेक्टर लोअर रैंक के अधिकार होते हैं हालांकि इसके नीचे में कॉन्स्टेबल और हेड कांस्टेबल होते हैं।

12th के बाद थानेदार कैसे बने ?

सबसे पहली बात तो ये है कि सब इंस्पेक्टर बनने के लिए उम्मीदवार को किसी भी संकाय जैसे कि साइंस, आर्ट्स और कामर्स से ग्रेजुएशन होना चाहिए। इसके बाद आप SI की जॉब के लिए Online अप्लाई कर सकते हैं।

कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्होंने ग्रेजुएशन स्तर का अन्य कोर्स जैसेकि एलएलबी, बीटेक, बीएससी एग्रीकल्चर, बीसीए आदि बैचलर डिग्री कोर्स कर रखे हैं तो ऐसे लोग भी की जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

सब इंस्पेक्टर की वैकेंसी समय-समय पर भारत के सभी राज्यों में निकलती रहती हैं। जिनमे आप अप्लाई कर सकते हैं।अप्लाई करने के बाद आपको ऑनलाइन एग्जाम देना होता है।

जो लोग ऑनलाइन एग्जाम पास कर लेते हैं उनको फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। जो अभ्यार्थी दोनो एग्जाम पास कर लेते हैं। इसके बाद उनको ट्रेनिंग के लिए बुलाया जाता है।

Sub Inspector बनने के लिए उम्र सीमा की बात करें तो 21 बर्ष से 28 बर्ष के लोग सब इंस्पेक्टर की जॉब के लिए Apply कर सकते हैं। हालांकि OBC कैंडिडेट को 3 साल और SC तथा ST कैंडिडेट को 5 साल की छूट भी मिलती है।

SI की जॉब के लिए तैयारी कैसे करे ?

आज के समय मे कोई भी सरकारी नौकरी पाना इतना आसान नही है, जितना कि लोग समझते हैं। ज्यादातर नई उम्र के Student में Over Confidence होता है कि यार हम तो एक बार मे ही इस एग्जाम को क्लियर कर देंगे।

ओवर कॉन्फिडेंस की वजह से ऐसे लोग मेहनत से एग्जाम की तैयारी नही करते हैं। जिसका नतीजा ये होता है कि वे एग्जाम में फेल हो जाते हैं और सब इंस्पेक्टर बनने का उनका सपना भी अधूरा रह जाता है।

अगर आप ग्रेजुएशन कर चुके हैं और आपने SI की जॉब के लिए अप्लाई किया है तो सबसे पहले आप इसका सिलेबस गूगल से डाउनलोड करें। इसके बाद आपये डिसाइड करें कि आपको कौन सा सब्जेक्ट किस टाइम और कितनी देर पढ़ना है।

अच्छी तैयारी के लिए जरूरी है कि आप अपना एक टाइम टेबल बनाएं। प्रतिदिन कम से कम 5 घंटे तो जरूर ही पढ़ाई करें। अगर आप 5 से 6 घंटे रोज पढ़ाई करते हैं तो 5 से 6 महीने में आप बहुत ही आसानी से SI exam को पास कर लेंगे।

सब इंस्पेक्टर को दरोगा भी कहते हैं।

सब इंस्पेक्टर को दरोगा भी कहते हैं। इसकी वर्दी में दो स्टार होते हैं। यह पुलिस चौकी का इंचार्ज होता है। इसका कार्य ये होता है कि वह जिस भी चौकी के क्षेत्र का इंचार्ज है वंहा विधि व्यवस्था बनाये रखना।

अपराधों की जांच-पड़ताल करना और अपराधियों को गिरफ्तार करना। जनता की और उसकी संपत्ति की अवैध कार्यों से हर सम्भव सुरक्षा करना। कुख्यात लोगों के कार्यों पर नजर रखना और उनके विवरण को पढ़ना।

यदि जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने यार दोस्तों को इस जानकारी के बारे में शेयर करके जरूर बताये है और इस जानकारी को Social Media पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करे धन्यवाद जय हिंदी जय भारत

Hello दोस्तों आज की Post आपको कैसी लगी में उम्मीद करता हूँ की आपको ये Post बहुत पसंद आई होगी तो मिलते है Next पोस्ट मैं अगर को सवाल जबाव हो तो दोस्तों Comment करके बताइये !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here