जंगल बबलर के बारे में जानकारी Jungle babbler in Hindi

0
12

जंगल बबलर के बारे में जानकारी Jungle babbler in Hindi सात भाई (Jungle Babbler ; वैज्ञानिक नाम : Turdoides striata भारत में पाए जाने वाला एक पक्षी है और आप लोगों को बता दें कि इस पक्षी को गांव में पेपा बोलते हैं यह पक्षी 3 से 10 के समूह में रहते हैं इसलिए इन्हें सात भाई भी कहा जाता है।

सात भाई चिड़िया है इस पक्षी को हिंदी में पेपर भी बोलते हैं इस पक्षी को आप किसी जंगल या फिर सड़क पर पेड़ों पर बोलते देखते होंगे यह एक साथ कहीं मिलते हैं।

जंगल बबलर के बारे में जानकारी Jungle babbler in Hindi आपको इस आर्टिकल में सात भाई जंगल बबलर की जानकारी दी जाएगी आप इस पक्षी के बारे में पूरी जानकारी आपको यहां पर मिल जाएगी।

जंगल बबलर के बारे में जानकारी Jungle babbler in Hindi

जंगल बबलर के बारे में जानकारी Jungle babbler in Hindi

आपको बता दें कि जंगल बबलर कम ऊंचाई और सो के आवास में रहना पसंद करते हैं और आपको बता दें कि श्रीलंका की प्रजातियां जंगल बबलर से मिलती-जुलती है।

जंगल बबलर भारत के दक्षिण भागों में ही होते हैं और इनकी आवाज कुछ अलग होती है और यह एक सुंदर पक्षी है और इसकी पीली चोंच होती है और यह एक साथ 10 से अधिक झुंड में रहते हैं।

जंगल बबलर की आवाज आकर्षित और बहुत ही सुंदर आवाज है और यह पक्षी देखने में बहुत ही आकर्षित होते हैं।

जंगल बबलर को सात भाई क्यों बोलते हैं

आपको बता दें कि जंगल बबलर को साथ में क्यों बोलते हैं क्योंकि यह एक झुंड में रहते हैं इनका झुंड 1 से 10 से अधिक होता है और यह कहीं भी जाते हैं तो एक साथ जाते हैं इसलिए इनको सात भाई या सात बहिनी या सतबहिनी भी कहा जाता है।

जंगल बबलर कैसी होती है?

जंगल बबलर का निवास स्थान जंगल और खेती और यह ज्यादातर पेड़ों पर रहती है इसके छोटे गोल पंख और एक कमजोर उड़ान है लिंग सम्मान है पहले बिल के साथ भूरे रंग में हल्के रंग के होते हैं और आपको बता दें कि इसका ऊपरी भाग आमतौर पर छाया मैं थोड़ा गहरा होता है और इसके गले में कुछ धब्बे होते हैं।

जंगल बबलर पक्षी क्या खाती है?

जंगल बबलर यह पक्षी एक झुंड में रहते हैं और यह कीड़ों को खाते हैं लेकिन अनाज और जामुन भी खाते हैं ज्यादातर यह पक्षी कीड़ों मकोड़ों को खाता है और जब इनको कीड़े नहीं मिलते हैं तो यह पक्षी पेड़ पर जामुन खा लेते हैं अनाज खा लेते हैं।

Lines on Jungle babbler in Hindi | जंगल बबलर पर 10 वाक्य हिंदी में

  1. जंगल बबलर आमतौर पर ग्रामीण क्षेत्रो में पायी जाती है।
  2. जंगल बबलर को खेते और पेड़ो में रहना पसंद नहीं है।
  3. जंगल बबलर की आयु लगभग 15 से 17 साल होती है।
  4. जंगल बबलर एक भारतीय पक्षी है, जो अनाज के दाने और किट आदि कहती है।
  5. जंगल बबलर को सात भाई या सात बहिनी या सतबहिनी भी कहा जाता है।
  6. जंगल बबलर की चोंच पीले रंग की होती है।
  7. जंगल बबलर के गले में कुछ धब्बे होते हैं।
  8. जंगल बबलर की आवाज बहुत मधुर होती है।
  9. जंगल बबलर सुन्दर और आकर्षक होती है।

Note – इसलिए कि मैं आपको जंगल बगुला पक्षी के बारे में जानकारी दी गई है आपको जंगल बबलर पक्षी के बारे में विस्तार रूप से बताया गया है अगर आप लोगों को इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या जानकारी पूछना चाहते हो तो आप लोग कमेंट करके बता सकते हो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here